5 चीजें हर किसी को कोरोना वायरस के प्रकोप के बारे में पता होना चाहिए

 

5 चीजें हर किसी को कोरोना वायरस के प्रकोप के बारे में पता होना चाहिए



कोरोना वायरस एक प्रकार के वायरस होते हैं जो आम तौर पर मनुष्यों सहित पक्षियों और स्तनधारियों के श्वसन तंत्र को प्रभावित करते हैं।  डॉक्टर उन्हें सामान्य सर्दी, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) और COVID-19 से जोड़ते हैं।  वे आंत को भी प्रभावित कर सकते हैं।


ये वायरस आमतौर पर गंभीर बीमारियों से अधिक सामान्य सर्दी के लिए जिम्मेदार हैं।  हालाँकि, कुछ अधिक गंभीर प्रकोपों ​​के पीछे कोरोनवीरस भी हैं।


 पिछले 70 वर्षों में, वैज्ञानिकों ने पाया है कि कोरोनाविरस चूहों, चूहों, कुत्तों, बिल्लियों, टर्की, घोड़ों, सूअरों और मवेशियों को संक्रमित कर सकते हैं।  कभी-कभी, ये जानवर कोरोनवीरस को मनुष्यों में पहुंचा सकते हैं।

 हाल ही में, अधिकारियों ने चीन में एक नए कोरोनोवायरस प्रकोप की पहचान की जो अब अन्य देशों में पहुंच गया है।  इसे कोरोनावायरस बीमारी 2019, या COVID-19 नाम दिया गया है।

 इस लेख में, हम विभिन्न प्रकार के मानव कोरोनविर्यूज़, उनके लक्षणों और लोगों को उन्हें कैसे प्रसारित करते हैं, के बारे में बताते हैं।  हम तीन विशेष रूप से खतरनाक बीमारियों पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं जो कोरोनवीरस के कारण फैलते हैं: COVID-19, SARS और MERS


COVID-19, नए कोरोनावायरस (SARS-CoV-2) के कारण होने वाली सांस की बीमारी, दुनिया भर में और संयुक्त राज्य अमेरिका में फैलती रहती है।  कई देश लोगों को घर और स्व-संगरोध रहने के लिए कह रहे हैं।  मार्च की शुरुआत में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आधिकारिक तौर पर रोग को महामारी कहा था - एक व्यापक भौगोलिक क्षेत्र में होने वाली बीमारी का प्रकोप और जनसंख्या के असाधारण उच्च अनुपात को प्रभावित करता है।  यू.एस., जिसने मार्च के मध्य में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की, अब दुनिया में सबसे अधिक पाए जाने वाले मामलों की सूचना दी गई है।

 WHO के अनुसार, विश्व स्तर पर COVID-19 के साथ 500,000 से अधिक लोगों की पुष्टि के मामले हैं और लगभग 25,000 लोगों की बीमारी से मौत हो गई है - एक मौत का टोल जो अभी तक गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) महामारी से है।  2002 और 2003. (जबकि कुछ समाचार स्रोत अलग-अलग संख्याओं की रिपोर्ट करते हैं, WHO दिन में एक बार पुष्टि किए गए मामलों की आधिकारिक गणना प्रदान करता है।)

 अमेरिका में, संख्याएं रोज बदल रही हैं, क्योंकि देश के विभिन्न हिस्सों में COVID-19 गतिविधि के विभिन्न स्तरों का अनुभव होता है।  सभी 50 राज्यों ने मामलों की रिपोर्ट की है, जिसमें कुछ क्षेत्रों में बड़े क्लस्टर शामिल हैं, जिसमें न्यूयॉर्क सिटी (सीडीसी अमेरिका में संख्याओं का दैनिक अद्यतन प्रदान कर रहा है, लेकिन कहते हैं कि राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभागों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों को सबसे अद्यतित माना जाना चाहिए।  )।  सीडीसी को उम्मीद है कि आने वाले महीनों में अमेरिका में अधिकांश लोग वायरस के संपर्क में आ जाएंगे (इस तरह के व्यापक प्रसारण का मतलब बड़ी संख्या में लोगों को एक ही समय में चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो सकती है - यही वजह है कि एक महत्वपूर्ण रणनीति प्रसार में देरी करने की कोशिश करना है)  ।

 इस बीच, यू.एस. में लोगों को महत्वपूर्ण व्यवधानों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें अभूतपूर्व प्रसारण, स्थगन और स्कूलों से लेकर धार्मिक सेवाओं तक सब कुछ बंद है, जैसे कि सामुदायिक प्रसारण की रिपोर्टें बढ़ती हैं।  अमेरिका भर के राज्य और शहर लोगों को घर में रहने के लिए कह रहे हैं या आदेश दे रहे हैं।  राष्ट्रपति ट्रम्प ने कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क और वाशिंगटन की सहायता के लिए नेशनल गार्ड को सक्रिय किया है, जो विशेष रूप से कठिन मारा गया है।

 SARS-CoV-2 एक वायरस है जिसे वैज्ञानिकों ने पहले नहीं देखा है।  अन्य वायरस की तरह- इबोला (एक घातक संक्रामक बीमारी जो अफ्रीका में उत्पन्न हुई) और इन्फ्लूएंजा सहित - माना जाता है कि यह जानवरों में शुरू हुआ और मनुष्यों में फैल गया।  (विशेष रूप से, SARS-CoV-2 एक betacoronavirus है, जिसका अर्थ है कि चमगादड़ में इसकी उत्पत्ति है।) एक बड़े समुद्री भोजन और जीवित पशु बाजार के लिए लिंक रखने वाले लोगों के बीच दिसंबर में प्रारंभिक प्रकोप के बाद पशु-से-व्यक्ति को फैलने का संदेह था।  वुहान, चीन में।

 रोग की गंभीरता और इसके संचरण के बारे में महत्वपूर्ण सवालों के जवाब खोजने के लिए वैज्ञानिक और सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी काम कर रहे हैं।

 नीचे कोरोनोवायरस प्रकोप के बारे में पाँच बातों की सूची दी जानी चाहिए।

 1. COVID-19 के बारे में जानकारी अभी भी विकसित हो रही है

 कोरोनावायरस नाम का तात्पर्य वायरस की सतह पर देखी जाने वाली स्पाइक्स (एक माइक्रोस्कोप के तहत) है (कोरोना मुकुट के लिए लैटिन शब्द है)।  कोरोनाविरस श्वसन पथ की बीमारियों का कारण बनता है जो आम सर्दी से लेकर इस तरह की संभावित घातक बीमारियों जैसे सार्स, चीन में भी पहचानी जाती हैं और मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS)।  सीडीसी के अनुसार, यह पहला महामारी है जो एक नए कोरोनावायरस-उपन्यास इन्फ्लूएंजा वायरस के उद्भव के कारण होता है जो पिछली शताब्दी में चार महामारियों का कारण बना (यही वजह है कि COVID-19 की प्रतिक्रिया को मौजूदा विकसित दिशा-निर्देशों से अनुकूलित किया जा रहा है।  एक इन्फ्लूएंजा महामारी की प्रत्याशा)।

 सीडीसी के अनुसार, रिपोर्ट की गई बीमारियां बहुत हल्के से (कुछ मामलों में कोई रिपोर्ट किए गए लक्षणों के साथ) गंभीर से लेकर गंभीर बीमारी तक हैं, जिसमें मृत्यु भी शामिल है।  गंभीर अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों के साथ वृद्ध लोगों और सभी उम्र के लोगों को गंभीर बीमारी विकसित होने का अधिक खतरा होता है।  लेकिन अभी भी डॉक्टरों के पास COVID -19 की पूरी नैदानिक ​​तस्वीर नहीं है, जैसा कि हाल ही में सीडीसी की एक रिपोर्ट से स्पष्ट है कि अमेरिका में बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती होने वाले 20% युवा वयस्क हैं (20 से 44 वर्ष के बीच)  ।

 "मुझे लगता है कि दो मुख्य प्रश्न हैं," येल न्यू हेवेन हेल्थ में एक येल मेडिसिन संक्रामक रोग विशेषज्ञ और संक्रमण की रोकथाम के चिकित्सा निदेशक रिचर्ड मार्टिनेलो कहते हैं।  “सबसे पहले, हमें यह जानना होगा कि यह वायरस लोगों के बीच कैसे पहुँचाया जाता है ताकि हम इसके प्रसार को रोकने के अपने प्रयासों में अधिक सटीक हो सकें।  दूसरा, संक्रमण के रोगजनन की बेहतर समझ और इसके परिणामस्वरूप भड़काऊ प्रतिक्रिया की आवश्यकता है, ताकि ज्ञान चिकित्सीय और निवारक दवाओं के विकास को चला सके। "

 COVID-19 कैसे फैलता है और यह कितना संक्रामक है, इसके बारे में जानने के लिए और भी बहुत कुछ है।  "डेटा को केवल बेहतर तरीके से समझने की जरूरत नहीं है जब वे बीमार हो जाते हैं जो वायरस को बहाते हैं, बल्कि यह भी कि शरीर के तरल पदार्थों में वायरस होता है और वे कैसे सतहों और यहां तक ​​कि उनके आसपास की हवा को दूषित कर सकते हैं," डॉ। मार्टिनो कहते हैं।

 अधिक जानकारी उपलब्ध हो रही है।  अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओटोलर्यनोलॉजी ने सीओवीआईडी ​​-19 के लिए स्क्रीनिंग टूल की सूची में एनोस्मिया (गंध की कमी) को जोड़ने के लिए बुलाया है, और जबकि सबूत अभी भी प्रारंभिक है, डब्ल्यूएचओ का कहना है कि यह बीमारी और लक्षण के बीच एक संभावित लिंक की जांच कर रहा है।

 इस बीच, मार्च के मध्य में द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित संपादक के एक पत्र ने वायरस को दिखाया जो COVID-19 एरोसोल में कई घंटों और सतहों पर कई घंटों से लेकर दिनों तक स्थिर हो सकता है।  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH), CDC, UCLA, और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने विश्लेषण में भाग लिया जिसमें पाया गया कि SARS-CoV-2 में एरोसोल में तीन घंटे, कॉपर तक चार घंटे, कार्डबोर्ड से 24 घंटे, तक का पता लगाया जा सकता है।  और दो से तीन दिनों तक प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील।  हालांकि, सीखने के लिए बहुत कुछ है, विश्लेषण में शामिल वैज्ञानिकों ने पाया कि उभरते सबूत से पता चलता है कि संक्रमित लोग एनआईएच के अनुसार, पहचानने या लक्षणों को पहचानने के बिना वायरस फैल सकते हैं।

 लेकिन येल मेडिसिन संक्रामक रोग विशेषज्ञ जेमी मेयर, एमडी, एमएस, नोट करते हैं, “बहुत बार लोग अनुसंधान प्रयोगशाला में बुनियादी विज्ञान अवलोकन करेंगे, लेकिन हमें यह पता लगाने में समय लगता है कि यह चिकित्सकीय रूप से कितना प्रासंगिक है।  इसलिए, हम अभी तक नहीं जानते हैं कि यह अध्ययन प्रसारण क्षमता के लिए क्या मायने रखता है।  जब तक हम SARS-CoV-2 को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक कैसे पहुंचाते हैं, इसके सार्वजनिक विवरणों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के बाद, सार्वजनिक स्वास्थ्य यह बताता है कि लोग सामाजिक दूरी बनाए रखते हैं, हाथ धोते हैं, और अक्सर उच्च स्पर्श सतहों को कीटाणुरहित करते हैं। "



2. विशेषज्ञ COVID -19 को संबोधित करने और संक्रमण को कम करने के लिए कदम उठा रहे हैं

 उचित परीक्षण जो व्यापक रूप से उपलब्ध कराया जाता है, यह समझने में महत्वपूर्ण होगा कि रोग कैसे फैलता है और सही संक्रमण और मृत्यु दर।  यूएस, सभी 50 राज्यों और कोलम्बिया जिले में राज्य और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं में CDC द्वारा किए जा रहे COVID-19 परीक्षण के अलावा, वर्तमान में CDC के COVID-19 नैदानिक ​​परीक्षणों का उपयोग कर रहे हैं, हालांकि उपलब्ध परीक्षणों की संख्या सीमित है  इस समय।  जब तक COVID-19 के लिए व्यापक परीक्षण नहीं हो सकता, तब तक यह जानना मुश्किल है कि कितने मामलों की पहचान नहीं की गई है।  येल मेडिसिन के संक्रामक रोग विशेषज्ञ मनीषा जुठानी ने कहा, "कनेक्टिकट में परीक्षण अभी भी बहुत सीमित है।"  "यह उम्मीद से बदल जाएगा, लेकिन उन लोगों के लिए परीक्षण को प्राथमिकता देनी होगी जो सबसे बीमार हैं।"

 इस बीच, अमेरिका में डॉक्टर नए वायरस पर कड़ी नजर रख रहे हैं।  "एक संस्कृति डिश में नए वायरस के साथ, वे जीव विज्ञान को देख रहे हैं और इसका इलाज करने के लिए ड्रग्स बनाने के लिए काम कर रहे हैं," येल मेडिसिन के संक्रामक रोग विशेषज्ञ जोसेफ विनेट्स, एमडी कहते हैं।  डॉ। मार्टेलो कहते हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि विकास में दवाओं का आकलन करने के लिए बहुत प्रयास किए जा रहे हैं (और वर्तमान में उपलब्ध कुछ दवाएं), वे COVID-19 से संक्रमित रोगियों के इलाज के लिए फायदेमंद हैं।

 डॉ। जुथानी कहते हैं, "ओमाहा में नेब्रास्का मेडिकल सेंटर के विश्वविद्यालय में विभिन्न संभावित चिकित्सीय का मूल्यांकन करने वाला एक नैदानिक ​​परीक्षण है, जो सबसे पहले है।"  रेमेडिसविर एक एंटीवायरल उपचार है, जो कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, पहले इबोला वायरस बीमारी वाले मनुष्यों में परीक्षण किया गया था और MERS और SARS के इलाज के लिए पशु मॉडल में वादा दिखाया है।

 वर्तमान में चीन नैदानिक ​​परीक्षणों में कई चिकित्सीय परीक्षण कर रहा है।  मार्च के मध्य में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज़ (NIAID) ने NRNA वैज्ञानिकों और उनके सहयोगी बायोटेक्नोलॉजी कंपनी Moderna, Inc. द्वारा विकसित mRNA-1273 नामक एक प्रायोगिक वैक्सीन के मनुष्यों में पहला परीक्षण करने की घोषणा की।  इस तरह का टीका उपलब्ध होने से कम से कम एक साल पहले।  पहले परीक्षण में लगभग 6 सप्ताह से अधिक उम्र के 45 स्वस्थ वयस्क स्वयंसेवकों पर टीका लगाया गया है, जिनकी आयु 18 से 55 वर्ष है।  लेकिन यह सुनिश्चित करने में कम से कम एक साल लग सकता है कि जांच के सभी आवश्यक चरणों को पूरा किया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि टीका सुरक्षित और प्रभावी रूप से उपलब्ध है।

 3. यदि आप बीमार महसूस करते हैं, तो यहां आप क्या कर सकते हैं

 अब तक, जानकारी COVID-19 संक्रमण की गंभीरता को बहुत हल्के (कभी-कभी बिना किसी रिपोर्ट किए गए लक्षणों के साथ) से लेकर अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता तक गंभीर से दर्शाती है।  लक्षण प्रदर्शन के बाद 2 से 14 दिनों के बीच कहीं भी दिखाई दे सकते हैं, और इसमें शामिल हो सकते हैं:

 बुखार

 खांसी

 सांस लेने मे तकलीफ

 यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको अपने चिकित्सा प्रदाता को सलाह के लिए कॉल करना चाहिए, खासकर यदि आप सीओवीआईडी ​​-19 वाले किसी व्यक्ति के निकट संपर्क में हैं या बीमारी के जारी प्रसार के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं।

 यदि आप आपातकालीन चेतावनी के संकेतों का अनुभव करते हैं, तो सांस लेने में कठिनाई या सांस लेने में तकलीफ, सीने में लगातार दर्द या दबाव, नए भ्रम या उत्तेजना की क्षमता, या होंठ या चेहरे पर चोट लगने पर तुरंत चिकित्सा की तलाश करें।  यह सूची समावेशी नहीं है, इसलिए यदि आप लक्षणों से संबंधित अन्य नोटिस करते हैं, तो अपने चिकित्सा प्रदाता से परामर्श करें।

 यदि आपने पिछले 14 दिनों में एक प्रभावित देश की यात्रा की है, या COVID-19 के साथ किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क में है, तो स्वास्थ्य अधिकारी आपको अपनी गतिविधियों और गतिविधियों को सीमित रखने के लिए 14 दिनों तक के लिए निर्देश देंगे, ताकि आप मदद कर सकें।  फैलने से वायरस।  डॉ। जुथानी कहते हैं, "अगर आपको लगता है कि आपको सांस की बीमारी ठीक हो रही है, तो आपको लगता है कि आपको COVID-19 हो सकता है, हम आपको प्रोत्साहित करते हैं कि आप इन्फ्लूएंजा के इलाज के लिए अपने डॉक्टर को बुलाएं ताकि आप इन्फ्लूएंजा का इलाज कर सकें और घर पर ही रह सकें।"  ।

 मरीजों और समुदाय के सदस्यों ने येल मेडिसिन / येल न्यू हेवन हेल्थ कॉल सेंटर को कॉलेव -19 की हॉटलाइन पर येल न्यू हेवन हेल्थ की 203-688-1700 (टोल-फ्री, 833-4849900) पर कॉल कर सकते हैं, अगर उनके पास कोई सवाल है।  स्वास्थ्य अधिकारियों ने माना कि प्रकोप सभी के लिए तनावपूर्ण है।

 4. ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप अपनी सुरक्षा के लिए कर सकते हैं

 ठंड के साथ, फ्लू का टीका लोगों को COVID -19 विकसित करने से नहीं बचाता है।  हालांकि, जब डॉक्टर ट्रांसमिशन के बारे में अधिक सीखते हैं, तो डॉ। विनीतज़ कहते हैं, "इस समय आप जो सबसे अच्छी चीज़ कर सकते हैं, वह है अपने आप का ख्याल रखना कि आप फ्लू होने से कैसे रोक पाएंगे।  आप जानते हैं कि आप फ्लू प्राप्त कर सकते हैं जब लोग आप पर छींकते हैं और खांसी करते हैं, या जब आप एक डॉर्कनोब को छूते हैं।  हाथ धोना - विशेष रूप से खाने से पहले और अपने चेहरे को छूने से, और बाथरूम में जाने के बाद-और अन्य लोगों से बचना जिनके पास फ्लू जैसे लक्षण हैं, इस बिंदु पर सबसे अच्छी रणनीति है। ”

 सीडीसी निम्नलिखित निवारक कार्यों की भी सिफारिश करता है:

 कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से हाथ धोएं।  एक एयर ड्रायर या साफ तौलिया के साथ उन्हें अच्छी तरह से सूखा लें।  यदि साबुन उपलब्ध नहीं है, तो कम से कम 60% शराब के साथ एक हाथ प्रक्षालक का उपयोग करें।

 अगर आप बीमार हैं तो घर पर रहें।

 नाक, आंख और मुंह को छूने से बचें।  खांसी या छींक को कवर करने के लिए एक ऊतक का उपयोग करें, फिर इसे कूड़ेदान में डिस्पोज करें।

 डॉकबॉर्न, लाइट स्विच, डेस्क, कीबोर्ड, सिंक, शौचालय, सेल फोन, और अन्य वस्तुओं और सतहों को अक्सर छूने वाले कीटाणुरहित करने के लिए एक घरेलू पोंछ या स्प्रे का उपयोग करें।

 घरेलू कार्य योजना बनाना भी महत्वपूर्ण हो सकता है।  आपको उन लोगों के साथ बात करनी चाहिए जिन्हें आपकी योजना में शामिल करने की आवश्यकता है, उन तरीकों की योजना बनाएं जिनकी देखभाल करने के लिए गंभीर जटिलताओं के लिए अधिक जोखिम हो सकता है, अपने पड़ोसियों को जानें, और सुनिश्चित करें कि आपके और आपके परिवार के पास एक घरेलू योजना है  प्रियजनों की देखभाल के लिए अगर वे बीमार हो जाते हैं।  इसमें परिवार के एक सदस्य को अलग करने की योजना बनाना शामिल है, जो स्वस्थ हैं, जो जरूरत पड़ने पर स्वस्थ हो जाते हैं।

 कई लोग फेस मास्क पहन रहे हैं, भले ही सीडीसी मार्गदर्शन के खिलाफ है कि आपको केवल एक पहनना चाहिए अगर आप बीमार हैं और अन्य लोगों के आसपास होना चाहिए-या एक बीमार व्यक्ति के लिए स्वस्थ और देखभाल करना जो एक नहीं पहन सकता है।  विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि फेस मास्क की कम आपूर्ति से स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के लिए COVID-19 रोगियों का इलाज करना अधिक कठिन हो सकता है।  डॉ। जुठानी कहते हैं, "चूंकि हम मास्क की कमी का सामना कर रहे हैं, इसलिए स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों और मरीजों के लिए मास्क को बचाना ज़रूरी है, जो कि आपातकालीन कक्ष में बीमार हों।

 "हम आम तौर पर आम जनता के लिए मास्क के उपयोग की सलाह नहीं देते हैं," डॉ। मार्टिनो कहते हैं।  "मास्क तरल पदार्थों से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं, जिसमें खांसी या छींक से स्प्रे भी शामिल है, और वे हवा के कुछ निस्पंदन प्रदान करते हैं।  लेकिन, चूंकि मुखौटे पहनने वाले के नाक और मुंह के चारों ओर एक तंग सील प्रदान नहीं करते हैं, इसलिए बहुत अधिक हवा अंदर और बाहर निकाल दी जाती है। "  हालांकि, CDC उन लोगों के लिए फेस मास्क की सिफारिश करता है, जिनके पास COVID-19 के लक्षण हैं, साथ ही साथ स्वास्थ्य देखभाल कर्मी और अन्य जो उनके लिए देखभाल कर सकते हैं।

 जबकि सभी को सावधानी बरतनी चाहिए, उच्चतम जोखिम समूह 60 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों को प्रतीत होता है (जोखिम धीरे-धीरे डब्ल्यूएचओ के अनुसार 40 साल की उम्र में शुरू होने के साथ बढ़ता है) और पुरानी स्थिति (जैसे मधुमेह, हृदय रोग)  और फेफड़ों की बीमारी)।  इन श्रेणियों के लोगों को विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना चाहिए और घरेलू सामान, किराने का सामान, दवाओं और अन्य आपूर्ति पर स्टॉक करना चाहिए, अगर उन्हें विस्तारित अवधि के लिए घर पर रहने की आवश्यकता होती है।

 यदि आप, या कोई आपके बारे में परवाह करते हैं, उदासी, अवसाद, या चिंता जैसी भावनाओं से अभिभूत हैं, या ऐसा महसूस करते हैं कि आप खुद को या दूसरों को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं, तो 911 पर कॉल करें, या मादक द्रव्यों के सेवन और मानसिक स्वास्थ्य प्रशासन की आपदा संकट हेल्पलाइन: 1-  800-985-5990 या पाठ TalkWithUs से 66746 तक। (TTY 1-800-846-8517)

 5. सावधानियां बेहद जरूरी हैं

 चूंकि COVID-19 जैसे खतरों से गलत सूचना का प्रसार हो सकता है, इसलिए यह केवल सीडीसी और डब्ल्यूएचओ जैसे प्रतिष्ठित स्वास्थ्य संगठनों और सरकारी स्रोतों से जानकारी पर भरोसा करना महत्वपूर्ण है।  "यू.एस. में सार्वजनिक स्वास्थ्य संरचना संघीय, राज्य और स्थानीय प्रतिक्रिया का नेतृत्व करने के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है," डॉ। मार्टिनेलो कहते हैं।  क्योंकि नए वायरस के बारे में ज्ञान तेजी से विकसित हो रहा है, आप अक्सर बदलाव के लिए सिफारिशों की अपेक्षा कर सकते हैं।

 राज्य और स्थानीय प्राधिकरण समुदाय में वायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए कई प्रकार की सिफारिशें कर रहे हैं।  10 से अधिक लोगों के सामाजिक समारोहों से बचने के लिए व्हाइट हाउस से दिशानिर्देश "15 दिन से धीमी गति से फैलने वाला तनाव";  रेस्तरां में खाने के बजाय ड्राइव-थ्रू, पिक-अप या डिलीवरी विकल्प का उपयोग करना;  विवेकाधीन यात्रा या खरीदारी से बचना;  और नर्सिंग होम और दीर्घकालिक देखभाल सुविधाओं से दूर रहना (क्योंकि बुजुर्गों को वायरस आने पर गंभीर जटिलताओं के लिए विशेष रूप से उच्च जोखिम होता है)।

 कई विशेषज्ञ यह भी सिफारिश कर रहे हैं कि हर कोई स्वैच्छिक "सामाजिक दूरदर्शिता" का अभ्यास करे।

 जैसे-जैसे डॉक्टर अधिक सीखते हैं, दिशानिर्देश विकसित हो रहे हैं

 हालांकि कोई भी यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानता कि स्थिति COVID-19 के आसपास कैसे आगे बढ़ेगी, इन्फ्लूएंजा के अध्ययन से पता चला है कि महामारी एक "जांच" चरण के साथ शुरू होती है, उसके बाद "मान्यता," "दीक्षा" और "त्वरण" चरण, के अनुसार  सीडीसी।  बीमारियों का चरम त्वरण चरण के अंत में होता है, और इसके बाद मंदी आती है, जिसके दौरान बीमारियों में कमी होती है।  देश के विभिन्न भाग महामारी के विभिन्न चरणों में हो सकते हैं, और प्रत्येक चरण की लंबाई, सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया के आधार पर, भिन्न हो सकती है।

 बीमारी के प्रभाव को कम करने के प्रयास टीके या उपचार की अनुपस्थिति में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं, और अधिकारी इस पर कई तरह से संपर्क कर रहे हैं।  इसमें क्रूज़ शिप यात्रा योजनाओं को स्थगित करने की सिफारिशों के साथ यात्रा पर प्रमुख प्रतिबंध शामिल हैं।  जिस किसी को भी यात्रा करनी चाहिए, उसे पहले सीडीसी की नवीनतम यात्रा सलाह की जांच करनी चाहिए।

 सीडीसी उन लोगों को भी सलाह देता है जो अमेरिका में यात्रा कर रहे हैं, सावधानियों का अभ्यास करने के लिए, क्योंकि वे एक्सपोज़र के उच्च जोखिम में हो सकते हैं यदि वे एक ऐसे क्षेत्र का दौरा करते हैं जो सीओवीआईडी ​​-19 के सामुदायिक प्रसार का अनुभव कर रहा है।

 इस बीच, येल मेडिसिन डॉक्टर किसी को भी सलाह देते हैं, जिन्हें निर्देश के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक को बुलाने के लिए COVID-19 एक्सपोज़र या लक्षणों के बारे में चिंता है।  येल मेडिसिन और येल न्यू हेवन हेल्थ के डॉक्टर भी सभी रोगियों को MyChart के लिए साइन अप करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, जो एक सुरक्षित ऑनलाइन पोर्टल है जो रोगियों को उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त करने और प्राप्त करने की अनुमति देता है, और टेलीहेल्थ यात्राओं (फोन या वीडियो द्वारा) को सक्षम करता है, जो है  येल मेडिसिन विशेषज्ञ COVID-19 से संबंधित अधिकांश देखभाल प्रदान कर रहे हैं।

 सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी दृढ़ता से सभी को अपने चिकित्सक से बात करने की सलाह देते हैं यदि उन्हें लगता है कि वे फ्लू के लिए जोखिम में हैं और इस सीजन में फ्लू शॉट नहीं मिला है।  डॉ। जुथानी कहते हैं कि फ्लू की गंभीरता को रोकने या उसे कम करने के अलावा, वैक्सीन फ्लू जैसे लक्षणों वाले रोगियों के मूल्यांकन को सरल बना देगा यदि समुदाय में COVID-19 सतह के संभावित मामले।  इन्फ्लुएंजा गतिविधि आम तौर पर दिसंबर और फरवरी के बीच में होती है, हालांकि गतिविधि मई के अंत तक हो सकती है, इसलिए यदि आपको फ्लू के लक्षण हैं, तो आपको अपने डॉक्टर को फोन करना चाहिए।

 येल मेडिसिन COVID-19 संसाधन पृष्ठ पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

Post a comment

0 Comments